Tuesday
Nov 21st
Text size
  • Increase font size
  • Default font size
  • Decrease font size
Click here to Enroll Prelims Test Series 2018

पंजाब का पहला मक्का आधारित मेगा फूड पार्क

केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने 7 जुलाई, 2017 को पंजाब में मक्का आधारित प्रथम मेगा फूड पार्क (First Maize based Mega Food Park) की आधारशिला रखी।

यह फूड पार्क पंजाब राज्य के कपूरथला जिले के फगवाड़ा स्थित रेहाना जत्तन गांव में विकसित किया जायेगा। पहला मक्का आधारित पार्क मकई प्रसंस्करण पर ध्यान केंद्रित करने के लिए 55 एकड़ क्षेत्र में 123.7 करोड़ रुपये की लागत से स्थापित किया जायेगा। यह पार्क मक्का आधारित होने के कारण फसल विविधीकरण और जल संरक्षण को बढ़ावा देने में सहायक सिद्ध होगा।

इस पार्क में 25-30 खाद्य प्रसंस्करण इकाइयों से लगभग 250 करोड़ रुपये के अतिरिक्त निवेश का लाभ उठाएगा और वार्षिक रूप से 450-500 करोड़ रुपये का व्यापार करेगा। पार्क की स्थापना से 5000 व्यक्तियों को प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रोजगार अवसर प्राप्त होंगे तथा लगभग 25,000 किसानों को लाभ होगा। उल्लेखनीय है कि मक्का, गेहूं और धान का एक विकल्प है और इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन भी पाई जाती है। ध्यातव्य है कि मक्का का प्रयोग बीज, स्टार्च, शराब की भठ्ठी, खाद्य योजक (Food Additives) आदि उद्योगों में किया जाता है साथ ही यह तेल, प्रोटीन, दवा, सौंदर्य प्रसाधन, पेय पदार्थ, फिल्म, कपड़ा, गम, मूल्य वर्धित खाद्य पदार्थ, कागज उद्योग, जैव-एथनाॅल आदि औद्योगिक उत्पादों के लिए एक बुनियादी कच्चे माल के रूप में भी इस्तेमाल होता है।

 
ASK Your Query

डेली डोज