Thursday
Nov 15th
Text size
  • Increase font size
  • Default font size
  • Decrease font size
Click here to Enroll Prelims Test Series 2018

हेल्पलाइन मददगार

केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (Central Reserve Police Force - CRPF) द्वारा 16 जून, 2017 को कश्मीरी लोगों को संकट के समय सहायता प्रदान करने हेतु ‘मददगार’ (Madadgaar-The Helpful)ध नामक एक टोल फ्री हेल्पलाइन की शुरुआत की गई।

मददगार एक बहुत ही सक्रिय पहल है और इसका प्राथमिक उपयोग भारत के किसी भी हिस्से में पढ़ रहे उन कश्मीरी छात्रों के लिए होगा जो दुर्भाग्यपूर्ण घटनाओं का सामना करते हैं। टोल फ्री हेल्पलाइन (14411) सार्वजनिक सुरक्षा, आपात चिकित्सा स्थिति, नागरिक सुविधाओं में बाधा, प्राकृतिक और मानव निर्मित आपदाएं, महिला सुरक्षा आदि दुर्घटना स्थितियों में सहायता प्रदान करेगी। इस हेल्पलाइन पर अर्धसैनिक बलों में शामिल होने के इच्छुक युवा कैरियर परामर्श भी प्राप्त कर सकते हैं। इसके माध्यम से वैष्णो देवी मंदिर की यात्रा करने वाले तीर्थयात्री भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) देश का सबसे बड़ा केंद्रीय सशस्त्र बल है। केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल 27 जुलाई, 1939 को क्राउन प्रतिनिधि की पुलिस के रूप में अस्तित्व में आया। यह 28 दिसंबर, 1949 को सीआरपीएफ अधिनियम द्वारा केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल बना।

 
ASK Your Query

डेली डोज