Tuesday
Jan 28th
Text size
  • Increase font size
  • Default font size
  • Decrease font size
Click here to Enroll Prelims Test Series 2018

के. कस्तूरीरंगन की अध्यक्षता में राष्ट्रीय शिक्षा नीति हेतु समिति गठित

मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने 26 जून, 2017 को नई शिक्षा नीति (National Policy on Education – NPE) का अंतिम मसौदा तैयार करने के लिए अंतरिक्ष वैज्ञानिक कृष्णास्वामी कस्तूरीरंगन (K. Kasturirangan) की अध्यक्षता में एक 9 सदस्यीय समिति का गठन किया।

के. कस्तूरीरंगन एक प्रतिष्ठित भारतीय अंतरिक्ष वैज्ञानिक हैं। कस्तूरीरंगन 1994-2003 के बीच भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के अध्यक्ष रहे। समिति के अन्य 8 सदस्य हैं- वसुधा कामत, के. जे. अलफोंस, प्रोफेसर मंजुल भार्गव, राम शंकर कुरील, टी.वी. कट्टीमणि, के.एम. त्रिपाठी, मजहर आसिफ और एम.के. श्रीधर।

ज्ञात हो कि डाॅ. मंजुल भार्गव अमेरिका स्थित प्रिंसटन यूनिवर्सिटी में गणित के प्रोफेसर हैं। गौस संख्या सिद्धांत (Gauss number theory) में उनके योगदान के लिए उन्हें फील्ड मेडल पुरस्कार 2014 (Field Medal) और वर्ष 2015 के पदम भूषण पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है। पूर्व आईएएस अधिकारी के. जे. अलफोंस ने केरल के कोट्टायम और एर्नाकुलम जिलों में 100 प्रतिशत साक्षरता दर को हासिल करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। डाॅ. मजहर आसिफ गुवाहाटी विश्वविद्यालय में फारसी के प्रोफेसर हैं। उनके नेतृत्व में पहला फारसी-असमिया-अंग्रेजी शब्दकोश संकलित किया गया था।

उल्लेखनीय है कि देश के नागरिकों में शिक्षा के संवर्द्धन हेतु भारत सरकार द्वारा राष्ट्रीय शिक्षा नीति (National Policy on Education) तैयार कराई जाती है। राष्ट्रीय शिक्षा नीति में ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्रों की प्राथमिक से लेकर विश्वविद्यालयीय शिक्षा को शामिल किया जाता है।

भारतीय शिक्षा आयोग (1964-1966) को कोठारी आयोग के नाम से भी जाना जाता है। इसे 14 जुलाई, 1964 को विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) के तत्कालीन अध्यक्ष दौलत सिंह कोठारी की अध्यक्षता में गठित किया गया था।

ज्ञात हो कि कोठारी आयोग की सिफारिशों के आधार पर ही पहली राष्ट्रीय शिक्षा नीति तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के शासनकाल में वर्ष 1968 में लागू की गई जबकि दूसरी राष्ट्रीय शिक्षा नीति पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के शासनकाल में वर्ष 1986 के दौरान लागू की गई थी।

 
ASK Your Query

डेली डोज