Tuesday
Jan 28th
Text size
  • Increase font size
  • Default font size
  • Decrease font size
Click here to Enroll Prelims Test Series 2018

मातृत्व लाभ कार्यक्रम

प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 17 मई, 2017 को मातृत्व लाभ कार्यक्रम (Maternity Benefit Programme) को मंजूरी दी।

इस योजना के तहत शिशु को स्तनपान करने वाली महिला को 6000 रुपये दिए जायेंगे।

उल्लेखनीय है कि मातृत्व लाभ कार्यक्रम 1 जनवरी, 2017 से देश के सभी जिलों में लागू कर दिया गया है। ध्यातव्य है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 31 दिसंबर, 2016 को राष्ट्र को संबोधित अपने भाषण में मातृत्व लाभ कार्यक्रम को अखिल भारतीय स्तर पर लागू करने की घोषणा की थी।

इस कार्यक्रम के तहत एक गर्भवती या स्तनपान कराने वाली महिला को उसके पहले जन्मे बच्चे के लिए 6,000 प्राप्त होंगे जिसमें से 5000 रुपये महिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा तीन किस्तों में प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण के माध्यम से दिए जाएंगे। इसके बाद प्रसव पश्चात अन्य विद्यमान कार्यक्रमों के अंतर्गत मातृत्व लाभ के लिए यथा मंजूर मानदंडों के अनुसार शेष नकद प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी जिससे कि एक महिला को औसतन 6000 रुपये प्राप्त होंगे। ज्ञात हो कि मोदी सरकार ने इस योजना को पहले से लागू ‘प्रथम दो जीवित जन्मे बच्चों’ के बजाय पहले बच्चे के लिए सीमित करके मातृत्व लाभ कार्यक्रम के तहत लाभार्थियों की संख्या को आधा कर दिया है।

केंद्र सरकार या राज्य सरकार या सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों में नियमित रोजगार करने वाली या किसी समय के लिए किसी भी कानून के अंतर्गत इसी प्रकार के लाभ प्राप्त करने वाली गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं को छोड़कर, सभी गर्भवती महिलाएं और स्तनपान कराने वाली माताएं इस योजना की पात्र है।

गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं को नीचे दी गई सारणी के अनुसार निम्नलिखित चरणों में 5000 रु का नकद लाभ तीन किस्तों में प्राप्त होगा-

नकद हस्तांतरण शर्तें राशि (रुपए में)

पहली किस्त गर्भावस्था का प्रारंभिक पंजीकरण 1000 /-

दूसरी किस्त कम से कम एक प्रसव पूर्व जांच हुई हो 2000/-

(गर्भवती होने के 6 महीने के बाद)

तीसरी किस्त 1. शिशु के जन्म का पंजीकरण होने पर 2000/-

2. शिशु को बीसीजी, ओपीवी, डीपीटी

और हेपेटाइटिस-बी या उसके समतुल्य

या स्थापन्न पहला चरण प्राप्त हो गया हो।

 
ASK Your Query

डेली डोज