Tuesday
Jan 28th
Text size
  • Increase font size
  • Default font size
  • Decrease font size
Click here to Enroll Prelims Test Series 2018

भारत ‘संयुक्त राष्ट्र-पर्यावास’ का अध्यक्ष

संयुक्त राष्ट्र-पर्यावास (UN-Habitat) की 58 सदस्यीय शासी परिषद की चार दिवसीय बैठक 8-12 मई, 2017 के मध्य केन्या के नैरोबी में संपन्न हुई इस बैठक की अध्यक्षता भारत के आवास एवं शहरी गरीबी उन्मूलन मंत्री एम. वेंकैया नायडू ने की।

नैरोबी में संपन्न गवर्निंग काउंसिल की 26 वीं बैठक का विषय था- नई शहरी कार्यसूची के प्रभावी कार्यान्वयन के अवसर। ज्ञात हो कि इस नए एजेंडा को इक्वाडोर के क्विटो में वर्ष 2016 में अपनाया गया था।

उल्लेखनीय है कि भारत को मई 2017 में संयुक्त राष्ट्र की इकाई संयुक्त राष्ट्रपर्यावास (UN-Habitat) का सर्वसम्मति से अध्यक्ष चुना गया है। संयुक्त राष्ट्र-पर्यावास की अध्यक्षता भारत को प्राप्त होने के बाद केंद्रीय मंत्री एम. वेंकैया नायडू अगले दो वर्षों तक संयुक्त राष्ट्र-पर्यावास की शासी परिषद की बैठक की अध्यक्षता करेंगे।

ज्ञात हो कि संयुक्त राष्ट्र-पर्यावास विश्व भर में मानव बस्तियों को बढ़ावा देने वाली संयुक्त राष्ट्र की एक संस्था है। वर्ष 1978 में संयुक्त राष्ट्र-पर्यावास के अस्तित्व में आने के बाद भारत को केवल तीन बार ही इस महत्वपूर्ण संगठन का अध्यक्ष निर्वाचित किया गया है। भारत इससे पहले वर्ष 1988 और वर्ष 2007 में संयुक्त राष्ट्र-पर्यावास का अध्यक्ष निर्वाचित किया गया था। वर्ष 1978 में संयुक्त राष्ट्र-पर्यावास के अस्तित्व में आने के बाद भारत को केवल तीन बार ही इस महत्वपूर्ण संगठन का अध्यक्ष निर्वाचित किया गया है।

संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 1 जनवरी, 1975 को शहरीकरण के लिए समर्पित पहला आधिकारिक संयुक्त राष्ट्र संगठन संयुत्तफ राष्ट्र आवास और मानव अवस्थापन फाउंडेशन (United Nations Habitat and Human Settlements Foundation - UNHHSF) की स्थापना की। यूएनएचएचएसएफ को संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (United Nations Environment Programme - UNEP) की छत्रछाया में स्थापित किया गया।

शहरीकरण की चुनौती को पूरी तरह से पहचानने के लिए यूएनएचएचएसएफ का पहला अंतरराष्ट्रीय संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन 1976 में कनाडा के वैंकूवर में आयोजित किया गया था। संयुक्त राष्ट्र पर्यावास 19 दिसंबर, 1977 को औपचारिक रूप से अस्तित्व में आया। यह संस्था सीधे संयुक्त राष्ट्र महासभा (United Nations General Assembly) को रिपोर्ट करती है।

 
ASK Your Query

डेली डोज