Tuesday
Jan 28th
Text size
  • Increase font size
  • Default font size
  • Decrease font size
Click here to Enroll Prelims Test Series 2018

शांति, निरस्त्रीकरण व विकास हेतु इंदिरा गांधी पुरस्कार 2014

शांति, निरस्त्रीकरण व विकास हेतु इंदिरा गांधी पुरस्कार 2014 पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने 18 मई, 2017 को नयी दिल्ली में भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधन संगठन (Indian Space Research Organisation - ISRO) को वर्ष 2014 का शांति, निरस्त्रीकरण व विकास हेतु इंदिरा गांधी पुरस्कार प्रदान किया।

वर्ष 2014 के लिए इस पुरस्कार का चयन उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी की अध्यक्षता वाली जूरी द्वारा की गयी थी। पुरस्कारस्वरूप इसरो को एक ट्राॅफी, 1 करोड़ रुपये नकद और एक प्रशस्ति-पत्र दिया गया। 1969 में स्थापित इसरो को यह पुरस्कार मार्स आॅर्बिटर मिशन और अंतरराष्ट्रीय सहयोग को मजबूत करने में योगदान देने के साथ इसकी रिकाॅर्ड उपलब्धियों के लिए प्रदान किया गया। वर्ष 2015 के लिए यह पुरस्कार संयुक्त राष्ट्र के यूएनसीएचआर (United Nations High Commissioner for Refugees - UNHCR) को दिए जाने की घोषणा की गयी है।

14 दिसंबर, 1950 को गठित यूएनसीएचआर संयुक्त राष्ट्र की एक वैश्विक शरणार्थी एजेंसी है जिसका कार्य जीवन बचाना, अधिकारों की रक्षा करना और शरणार्थियों के लिए बेहतर भविष्य बनाना, जबरन विस्थापित समुदाय और देश विहीन लोगों के लिए समर्पित है।

 
ASK Your Query

डेली डोज